PMEGP Yojana 2024 : प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मिलेंगे 25 लाख तक ऋण, आवेदन पात्रता व दस्तावेज

PMEGP Yojana 2024 :- ये PMEGP Scheme भारत सरकार की एक ऐसी योजना है जिसके तहत बेरोजगार युवा या जो Business शुरू करना चाहते हैं उसे 10 लाख से लेकर 25 लाख रूपये तक का ऋण दिया जाता है!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आप भी चाहते हैं की आपको भी PMEGP Yojana का लाभ मिले और आप भी अपने इच्छानुसार Business शुरू करें तो इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें ताकि आपको भी PMEGP Scheme का लाभ मिल सकें!

इस पोस्ट में आप सभी जानेंगे की PMEGP Yojana क्या है और Prime Ministers Employment Generation Programme अप्लाई कैसे करें उसके अलावा आप ये भी जानेंगे प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम पात्रता, दस्तावेज व लाभ के बारें में !

प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम क्या है ? | PMEGP Scheme 2024

प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एक ऐसी Government Scheme है जिसके तहत देश के बरोजगार युवाओं के अलावा जो भी देश के नागरिक Business शुरू करना चाहते हैं उसे 10 लाख रूपये से लेकर 25 लाख रूपये तक ऋण दिया जाता है!

PMEGP Yojana

जानकारी के लिए बता दें की PMEGP Scheme Yojana के तहत जो भी ऋण मिलता है है तो उसमें कुछ प्रतिशत सब्सिडी भी दी जाती है! जिसके लिए कुछ श्रेणी बनाई गयी है जिसके अंतर्गत आने वाले श्रेणी को तय की सब्सिडी दिए गए ऋण राशि पर मिलती है!

योजना का नाम PMEGP Yojana
राज्य सभी
लाभार्थी देश के नागरिक
लाभ 25 लाख रूपये तक ऋण
अधिकारिक वेबसाइट https://www.kviconline.gov.in/pmegpeportal/pmegphome/index.jsp

सामान्य श्रेणी जो शहरी क्षेत्रों में आते हैं उसे दिए गे ऋण राशि पर 15 प्रतिशत सब्सिडी मिलती है

  • विशेष 25% शहरी क्षेत्रों में आने वाले को मिलते हैं जिसमें कुछ Special Category भी Selected जिसे सब्सिडी मिलती है!
  • वहीँ ग्रामीण क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले लोगों को को 25 प्रतिशत सब्सिडी मिलती है!
  • ग्रामीण क्षेत्रों में आने वाले लोगों Special Category (एससी सहित) को 35 % सब्सिडी मिलती है!

PMEGP Scheme के उद्देश्य

आप सभी जानते हैं के आजके दौर में काफी ऐसे पढ़े लिखें युवा है जिनके पास किसी भी प्रकार का रोजगार नहीं है और न ही किसी भी प्रकार का बिजनेस करने के लिए उतना उनके पास पूंजी है!

ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा शहरी क्षेत्रों में भी बहुत सारे ऐसे बेरोजगार युवा है जो Job की तलाश में या तो New Business करने का सोच रहे है!

आप सभी जानते हैं की आजकल केंद्र सरकार के तरफ से बेरोजगार युवाओं के हित में कई प्रकार के ऐसी योजना आते रहते हैं जिससे कहीं न कहीं रोजगार के लिए उनके तरक्की के Business Loan दिया जाता है!!

इसी प्रकार प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है की बेरोजगार युवा को उनके बिजनेस के अनुसार 10 लाख से लेकर 25 लाख तक ऋण दिया जाये जिसपर कुछ प्रतिशत सब्सिडी माफ़ी किया जाये!

कहीं न कहीं Subsidy माफ़ करने से युवाओं का हौसला बढ़ेगा और वो नई उद्यम की शुरुआत करेगा जिससे देश के बेरोजगारी में कमी आयेगी और दिए गए ऋण पर सब्सिडी मिलने पर राहत होगी!

प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम पात्रता | PMEGP Yojana Eligibility

  • PMEGP Scheme Apply करने वाला व्यक्ति भारत का स्थायी निवासी होनी चाहिए!
  • PMEGP Loan Scheme अप्लाई के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए!
  • इस योजना अप्लाई करने वाला व्यक्ति की Educational Qualification कम से कम 8th Passed होनी चाहिए!
  • PMEGP SCHEME Yojana क लाभ ऐसे युवा ले पाएंगे जिन्हें कभी किसी भी प्रकार Sarkari Yojana का लाभ बिजनेस ऋण के लिए नहीं लिया हो!
  • आपको बता दें की प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना का लाभ राज्य की आर्थिक स्तिथि बेरोजगार युवा का तदाद देखने के बाद ही मिलती है!

प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में लगने वाले दस्तावेज | PMEGP Yojana Required Documents

  • आधार कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

PMEGP Loan Apply Online – प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम आवेदन प्रक्रिया

PMEGP Loan अप्लाई करने के लिए आपको Prime Ministers Employment Generation Programme पोर्टल के इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा https://www.kviconline.gov.in/pmegpeportal/jsp/pmegponline.jsp

लिंक पर क्लीक करने के बाद आपके सामने PMEGP Scheme Apply Online Application Form खुलेगा! जिसमें आपको अपने आधार अनुसार अपनी जानकारी सही-सही दर्ज करनी है!

उसके अलावा आपको और भी अन्य जानकारी दर्ज करने है जैसे अपना नाम पता Bank Information कहाँ पर बिजनेस के लिए उद्योग लगाना हैं पैन कार्ड की जानकारी इत्यादी!

Prime Ministers Employment Generation Programme Loan Scheme Form में सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Final Submit कर देना है!

ये प्रक्रिया करने के बाद आपको PMEGP Application Form Print कर लेना है! फिर आपको आगे क्या करना है इसकी जानकारी नीचे दी गयी है!

सबसे पहले आपको PMEGP SCHEME अप्लाई किया हुआ फॉर्म को जमा KVIC/KVIB/DIC के पास करना होगा जहाँ आपकी द्वारा दर्ज की गयी जानकारी को सत्यापित करने के बाद आपको Interview लिया जायेगा!

जिसमें आप पास हो जाते हैं और KVIC/KVIB/DIC के द्वारा आपके द्वारा दिया गया Application Form को Approve किया जायेगा फिर उसे आपके बैंक पास Loan Approved करने के लिए भेजा जायेगा!

इस तरह से आप काफी आसानी से Prime Ministers Employment Generation Programme Loan Scheme Form Apply Online करके प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत मिलने वाले 10 लाख से 25 लाख रूपये तक के ऋण प्राप्त कर सकेंगे!

निष्कर्ष

आज की पोस्ट से आप सभी को जानने को मिला की Prime Ministers Employment Generation Programme Loan Scheme क्या है और PMEGP Scheme Apply Online कैसे करें, फिर भी आपके मन में प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम को लेकर किसी भी प्रकार का सवाल है तो कमेंट जरुर करें!

Spread the love

Leave a Comment