Vridha Pension Kyc Kaise Kare 2024 : E Labharthi केवाईसी करने के बाद ही मिलेगा पेंशन

Vridha Pension Kyc :- ई लाभार्थी पोर्टल से केवाईसी करने के बाद ही आपको Old Age Pension का लाभ मिलेगा! आपको बात दें की जितने भी पुरुष और महिला है और उसे वृद्धा पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

तो ऐसे लाभार्थी को हर साल एक बार Jeevan Praman Bihar E Labharthi Portal पर Submit करना पड़ता है! ताकि सरकार के रिकॉर्ड वृद्धा पेंशन का लाभ लेने लाभार्थी का KYC Update रहें!

आपको बता दें की E Labharthi Kyc उन सभी बिहार लाभार्थी को कराना आवश्यक है जिसे बिहार सरकार के द्वारा पेंशन हर महीने 400 रूपये बैंक खाते में क्रेडिट किये जाते हैं!

जैसे विधवा महिला उसे Widow Pension मिल रहा है और दिव्यांग पुरुष या महिला जिसे Viklang Pension Yojana का लाभ मिल रहा है तो ऐसे लाभार्थी को Bihar E Labharthi Portal के माध्यम से हर साल KYC करवाना जरूरी है!

अगर आपके Family Member या आस पास गावं में कोई विधवा है या को वृद्धा है कोई विकलांग और उसे पेंशन मिल रहा है तो ऐसे लाभार्थी आपको Vridha Pension Kyc, Vidwa Pension Kyc और Viklang Pension Kyc करना जरुरी है!

आज की पोस्ट में हम आप सभी को बतायेंगे की Vridha Pension Kyc, Vidwa Pension Kyc और Viklang Pension Kyc Online कैसे कर सकते हैं इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें!

Vridha Pension Kyc, Viklang Pension Kyc या Widow Pension Kyc इसलिए करना जरूरी है

अगर किसी महिला या पुरुष जिसकी उम्र 60 साल से अधिक है और Old Age Pension यानि की वृद्धा पेंशन हर महीने 400 रूपये मिलते हैं और उनके ई लाभार्थी केवाईसी के 1 साल पुरे हो चुके हैं तो इस स्तिथि में उसे Bihar Vridha Pension Kyc Submit करवाना बेहद जरूरी है!

अगर Vridha Pension Kyc नहीं करते हैं तो उसे Next E Labharhi का जो पैसा है उसके बैंक खाते में क्रेडिट नहीं होगा बल्कि ज्यादा समय तक Elabharthi Kyc नहीं करवाने पर E Labharthi List से नाम भी हट सकता है जिससे वृद्ध महिला और पुरुष E Labharthi लाभ से वंचित रह जायेंगे!

vridha pension kyc

ठीक उसी प्रकार कोई कोई दिव्यांग है और Viklang Pension Yojana का लाभ मिल रहा है और उसके Viklang Pension Kyc के 1 साल पुरे हो चुके है तो वो भी चाहते हैं हर महीने Divyan Pension का लाभ मिलते रहे तो उसे भी हर एक साल पुरे हो जाने के बाद Viklang Pension Kyc कराना अत्यंत जरूरी है!

अगर महिला विधवा हो गई है और उसे Widow Pension Yojana की सहायता राशि मिल रहा है तो ऐसी महिला को भी Jeevan Praman Submit हर साल E labharthi के माध्यम से करना होगा! जब Widow Pension Kyc हो जायेगा तब जाकर आपको E Labharthi का पैसा हर महीने मिलता रहेगा!

E Labharthi Kyc के लिए ये दस्तावेज होना जरूरी है

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • वार्ड संख्या का पता होना चाहिए!
  • मोबाइल नंबर

E Labharthi Vridha Pension Kyc Kaise Kare – वृद्धा पेंशन केवाईसी कैसे करें

E Labharthi Vridha Pension Kyc Online करने को जो तरीका बता रहें हैं उस तरीके से आप Viklang Pension Kyc और Widow Pension Kyc Online कर सकते हैं!

  • अगर आप खुद लाभार्थी है और वृद्धा पेंशन, विकलांग पेंशन या विधवा पेंशन का सहायता राशी मिल रहा है तो अपना E Labharthi Kyc Update करने के लिए Common Service Centre या अपने पंचायत के Rtps Counter उसके अलावा अपने प्रखंड जाकर अपना Jeevan Praman Submit कर सकते हैं!
  • वैसे अगर आप CSC Vle है तो हम आपको प्रक्रिया बता रहें हैं ई लाभार्थी केवाईसी करने का उसे आप फॉलो करें!
  • Vridha Pension Kyc, Divyan Pension Kyc और Widow Pension Kyc करने के लिए आपको Bihar E Labharthi Portal के इस वेबसाइट पर जाना होगा www.elabharthi.bih.nic.in/
  • प्रिय Vle भाई आप इस लिंक पर क्लीक करके वृद्धा पेंशन की प्रक्रिया Csc से कर सकते हैं CLICK HERE
  • जब आप लिंक पर क्लीक करेंगे आपके सामने ई लाभार्थी पोर्टल खुल जायेगा!
bihar vridha pension kyc

अब आपको बिहार वृद्धा पेंशन, बिहार दिव्यांग पेंशन और विधवा पेंशन केवाईसी के लिए एक दो लिंक दिखाई देगा जिसमें आपको e-Labharthi Link 2 (For CSC Login ) पर क्लीक करना है!

क्लीक करने के बाद आपके सामने Csc Login से ई लाभार्थी पोर्टल लॉग इन करने के लिए आपको अपना Csc Id और पासवर्ड दर्ज करके ई लाभार्थी पोर्टल लॉग इन कर लेना है!

vridha pension kyc kaise kare

जब ई लाभार्थी बिहार पोर्टल लॉग इन हो जायेगा तब आपको अपने ग्राहकों को जिसको E Labharthi Kyc Online Bihar का करवाना है उसका आधार कार्ड लेंगे और पहले आधार चयन करेंगे उसके बाद आपको बॉक्स में आधार नंबर दर्ज करके Search पर क्लीक कर देना है!

bihar e labharthi kyc online

Search पर क्लीक करने के बाद आपके सामने Jeevan Praman Bihar Online Submit करने के लिए E Labharthi Portal Dashboard Open हो जायेगा ज्सिमें आपके ग्राहकों का Detail रहेगा!

जो डिटेल Fill नहीं है उसे आपको Manually भरना है! सबसे पहले आपको आधार अनुसार नाम भरना है फिर आपको उसका जन्मतिथि भरना है फिर मोबाइल नंबर दर्ज करना है!

ये सब भरने के बाद आप Gender चयन कर लें उसके बाद आपको Ward No चयन करना है! फिर आपको Demograpic Auth पर क्लीक करके आप अपने Csc Wallet से 5 रूपये का भुगतान ऑनलाइन कर देना है!

इस तरह से आप आसानी से किसी भी ग्राहक का वृद्धा पेंशन केवाईसी, विकलांग पेंशन केवाईसी और विधवा पेंशन केवाईसी ऑनलाइन कर सकते हैं!

FAQs- Vridha Pension Kyc

प्रश्न: Vridha Pension Kyc Last Date कब है?

उत्तर: अगर किसी लाभार्थी के Kyc का 1 साल पुरे हो जाते हैं तो उसे अपना वृद्धा पेंशन केवाईसी करवा लेना चाहिए! जिस दिन KYC के 1 साल होंगे वही वही उसका Last date है!

प्रश्न: E Labharthi Kyc नहीं करवाने से क्या होगा?

उत्तर: जो भी लाभार्थी जिसे वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन या विकलांग पेंशन योजना के अंतर्गत हर महीने 400 रूपये मिलते हैं अगर वो हर 1 साल पुरे हो जाने के बाद E Labharthi Kyc नहीं करते हैं तो आने वाले महीने में उसे Vridha Pension, Viklang Pension, Vidwa Pension से मिलने वाली राशि नहीं मिलेगी!

निष्कर्ष

आज की पोस्ट से आप सभी को सीखने को मिला की कैसे वृद्धा पेंशन केवाईसी करें और ई लाभार्थी के अंतर्गत Jeevan Praman Submit नहीं करने से क्या होगा! अगर आपको बिहार ई लाभार्थी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो कमेंट अवश्य करें!

Spread the love

Leave a Comment